RPF Requirement 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में कांस्टेबल एवं सब कांस्टेबल के 4660 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे भरे अपना फॉर्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPF Requirement 2024 – रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर पोस्ट के लिए 4660 पदों की भर्ती के लिए आवेदन का शुरुआत कर दिया गया है। बता दे कि इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन है जिसका शुरुआत 15 अप्रैल 2024 को हो चूका है। इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थी 14 मई तक इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रेलवे के इन रिक्त पदों के भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आज के इस लेख में आपको RPF Requirement 2024 के लिए योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

RPF Requirement 2024 Notification Released 

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इसके आवेदन का शुरूआत कर दिया गया है। कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर पोस्ट के लिए 4660 पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके आवेदन का शुरुआत 15 अप्रैल को हो चुका है। इच्छुक विद्यार्थी इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फ्रॉम 14 मई तक कर सकते हैं। 

आरपीएफ के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार 4660 रिक्त पदों पर भर्ती होने वाला है जिसमें कांस्टेबल के लिए 4208 पद है जबकि सब इंस्पेक्टर के 452 पद हैं। आप इस भर्ती में आवेदन कर इन नौकरी को प्राप्त कर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPF Requirement 2024 Overview

भर्ती जारी करने वाले संगठन का नाम  रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF)
पदों के नाम  कांस्टेबल एवं सब कांस्टेबल
कुल पद  4660
फॉर्म भरने का अंतिम तिथि  14 मई 2024 
आवेदन करने का तरीका  ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/

RPF Requirement 2024 Vacancy Details 

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 4660 रिक्त पदों की भर्ती होना है जिसमें कांस्टेबल के लिए 4208 पद की भर्ती निकाली गई है जबकि सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद हैं।

पदों के नाम  पदों की संख्या
कांस्टेबल  428 पद 
सब इंस्पेक्टर  452 पद

RPF Requirement 2024 Important Dates

आवेदन शुरू होने की तिथि  15 अप्रैल 2024 
आवेदन की अंतिम तिथि  14 मई 2024 
परीक्षा तिथि  जल्द जारी होगी

RPF Requirement 2024 Application Fee

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500 का भुगतान करना होगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, महिलाओं माइनॉरिटी एवं एक्स सर्विस मैन जैसे विद्यार्थियों के आवेदन शुल्क के रूप में ₹250 का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान आपको फॉर्म भरने के साथ ही ऑनलाइन तरीके से करना होगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
सामान्य एवं ओबीसी वर्ग ₹500/-
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, महिलाओं माइनॉरिटी एवं एक्स सर्विस मैन  ₹250/-
भुगतान करने का तरीका  ऑनलाइन

RPF Requirement 2024 Age Limit

बता दे की रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर पद के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित किया गया है। कांस्टेबल पदों के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच रखी गई है जबकि सब इंस्पेक्टर पदों के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 28 वर्ष के बीच रखी गई है। बता दे की आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 के से किया जाएगा इसके अलावा इसमें ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी एसटी एवं आरक्षण वर्ग के विद्यार्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है। 

कांस्टेबल 18 से 28 वर्ष 
सब इंस्पेक्टर  20 से 28 वर्ष

RPF Requirement 2024 Education Qualification

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में कांस्टेबल पदों में वही अभ्यर्थी फॉर्म भर सकता है जो 10वीं की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त संस्था से पूरा किया है। वही सब इंस्पेक्टर पदों की भर्ती में वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है जिन्होंने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी किया है।

RPF Requirement 2024 फ्रॉम कैसे भरे?

यदि आप रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के द्वारा निकाले गए 4660 पदों की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। आप नीचे बताए गए जानकारी के तहत एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं –

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Requirement के सेशन में RPF Requirement 2024 का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद RPF Constable Requirement 2024/RPF Sub Inspector Requirement 2024 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना है इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको आपको ध्यानपूर्वक भरना है। 
  • फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड करना है इसके बाद कैटेगरी के अनुसार आपको आवेदन शुल्क का भुगतान कर फाइनल सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के साथ ही आपको आवेदन के रसीद को प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।
  • इस प्रकार से आप RPF Requirement 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RPF Requirement 2024 Selection Process 

RPF के द्वारा निकाले गए 4660 पदों की भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन कुछ इस प्रकार से किया जाना है 

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के पश्चात विद्यार्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देना होगा। 
  • इसके बाद फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा। 
  • फिरी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन प्रक्रिया से विद्यार्थियों को गुजरना होगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!