हर घर सोलर योजना के फॉर्म भरना चालू ऐसे भरे फॉर्म ऑनलाइन घर बैठे – pm surya ghar yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोलर पैनल के लिए सरकार सब्सिडी देगी, फॉर्म भरना का काम प्रारंभ हो गया जल्दी भरे अपना फॉर्म | pm surya ghar yojana

सौर ऊर्जा से हर घर जोड़ने, सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देने को लेकर प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के सर्वे व रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है। आपके लिए अपना फॉर्म कैसे भरना क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे इन सभी के बारे में आपके लिए डिटेल्स में जानकारी मिलने बाली है

डिस्कॉम और सीएससी के कार्मिकों द्वारा उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सोलर पैनल पर सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देकर ग्रामीणों को सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

ऐसे समझें सोलर प्लांट लगाने से सब्सिडी का फायदा

प्रतिमाह यूनिट 0 से 150 प्लांट की क्षमता 1 से 2 किलोवाट पर 30 से 60 हजार रुपए सब्सिडी रहेगी। इसी प्रकार 151 से 300 यूनिट 2 से 3 किलोवाट 60 से 78 हजार रुपए सब्सिडी रहेगी। 300 से अधिक 3 किलोवाट से अधिक 78 हजार से अधिक की सब्सिडी रहेगी। जो उपभोक्ता 0 से 150 यूनिट प्रतिमाह बिजली खर्च करते है, तो वे 1 से 2 किलोवॉट की क्षमता का सोलर प्लांट छत पर लगा सकते है। इसमें सरकार योजना के तहत 30 से 60 हजार रुपए की सब्सिडी देगी। यानी 1 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाने पर 40 हजार रुपए तक खर्चा आता है और 2 किलो वॉट पर 80 हजार रुपए खर्च होते हैं। अब 2 किलोवॉट पर सरकार 60 हजार रुपए की सब्सिडी देगी। शेष 20 हजार रुपए उपभोक्ताओं को खर्च करने पड़ेंगे। बाद में प्रतिमाह 150 यूनिट तक उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त में मिलेगी।

पीएम सूर्य घर योजना

रजिस्ट्रेशन को लेकर उपभोक्ता वेबपोर्टल व पीएम सूर्यघर एप लॉन्च किया है। इसके लिए प्ले स्टोर में जाकर पीएम सूर्यघर लिखकर एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी। बाद में एक पेज ओपन होगा, जिसमें रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करे बटन पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर से पंजीकरण करने के बाद अपना फॉर्म भर सकते हैं। इसमें 0 से 150, व 151 से 300 और 300 से ज्यादा यूनिट प्रतिमाह खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को स्लैब अनुसार सोलर पैनल लगाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी का प्रावधान लागू किया है। डिस्कॉम के इंजीनियरों ने बताया कि योजना के तहत सरकार सौर ऊर्जा पर आधारित घरों को बनाने और उन्हें ऊर्जा संचार तकनीकों से लैस करने के लिए अनुदान किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाना। ऊर्जा संचार के माध्यम से लोगों को स्वतंत्र बनाना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन दो चरणों से समझिए आवेदन की प्रक्रिया को

पहला चरण : pmsuryaghar.gov.in वेब पोर्टल में पर जाए। वेबपोर्टल पर प्रवेश के बाद स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी। जिसमें रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन कर सकते है। यहां एप्लाई फोर रूफटॉप सोलर लिखा हुआ बटन पर क्लिक करना होगा।

दूसरा चरण्ट रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करने पर सामने रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक स्क्रीन खुलेगी, इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। तीसरा

चरण: रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य का नाम, डिस्कॉम का नाम और अपना नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक फार्म खुलेगा। जिसमे आपके कनेक्शन नंबर की सभी जानकारी उपलब्ध होगी। इसमें सौर ऊर्जा कनेक्शन की जानकारी भरनी होगी। कनेक्शन की क्षमता, स्थान चयन करने की गूगल मैप पर सोलर कनेक्शन लगवाने की जानकारी देनी होगी।

csc center

csc सेण्टर पर भी आप अपना फॉर्म भर सकते है csc सेंटर पर आपके लिए अपना बिजली बिल और अपना मोबाइल और ईमेल आईडी  ले कर जा सकते है और अपना फॉर्म ऑनलाइन करबा सकते है       

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!