मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना 2024-Mukhyamantri Balika Scooty Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana – बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है जिसके लिए विभिन्न प्रकार के योजनाओं को भी लागू किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्ति में प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरूआत किया गया है। 

इस योजना का शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 2023-24 के बजट पेश के दौरान किया गया था। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत राज्य की उन छात्राओं को लाभ दिया जाएगा जो 12वीं की परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास होगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रति वर्ष 5000 से भी अधिक छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की बालिकाओं के भविष्य को बेहतर करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत करने की घोषणा किया है। इस योजना के अंतर्गत उन छात्राओं को लाभ दिया जाएगा जो 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान से उत्तीर्ण होगी। सरकार द्वारा इस योजना में राज्य की छात्राओं को फ्री में इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाएगी जिससे पेट्रोल तथा डीजल के खर्चों में भी बचत होगा। Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 5000 से भी अधिक छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 12वीं की रिजल्ट जारी होने के पश्चात राज्य की होनहार छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्ति में प्रोत्साहित के लिए मेरिट के आधार पर योजना का लाभ दिया जाएगा। बता दे की मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत अगस्त 2023 में राज्य की 8000 पात्र छात्राओं के खाते में स्कूटी की राशि ट्रांसफर की गई थी। सरकार द्वारा इस योजना को सफलतापूर्वक संचालन के लिए 80 करोड रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का उद्देश्य 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्ति में प्रोत्साहित करना है। दरअसल राज्य में ऐसे कई लाख छात्राएं हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें कॉलेज, कोचिंग जाने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार के द्वारा बालिकाओं के इन्हीं परेशानियों का समाधान निकलते हुए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरूआत किया है जिसमें 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को निशुल्क स्कूटी प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेकर राज्य की बालिकाएं अपने शिक्षा को बेहतर कर सकती है तथा अपने भविष्य का उज्जवल निर्माण कर सकती है। इसके अलावा इस योजना के संचालन से बालिकाएं उच्च शिक्षा की लिए प्रोत्साहित होगी।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के लाभ एवं विशेषताएं 

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत राज्य की छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्ति में प्रोत्साहित के लिए किया गया है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में राज्य की पात्र छात्राओं को जो अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होगी उन्हें फ्री में स्कूटी के प्रदान की जाएगी। 
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य की सभी वर्ग की बालिकाओं को दिया जाएगा। 
  • इस योजना में प्रत्येक वर्ष 5000 से अधिक छात्राओं को निशुल्क स्कूटी का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना में छात्राओं का चयन 12वीं की परीक्षा पूरी होने के बाद रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य की मूल निवासी छात्राओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य की उन छात्राओं को प्राप्त होगा जो 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होगी।
  • योजना का लाभ राज्य की सभी वर्ग की छात्राएं लेने के लिए पात्र है।
  • योजना का लाभ राज्य की उन छात्राओं को प्राप्त होगा जिनका उम्र 17 वर्ष से अधिक हो चुका है। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लिए दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • राशन कार्ड/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • 12वीं कक्षा का मार्कशीट 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जन्म प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना लाभार्थी सूची 

मध्य प्रदेश राज्य के छात्राएं जो इस योजना का लाभ लेना चाहती है उनको बता दे की मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लाभार्थी सूची आवेदन करने के बाद तैयार की जाएगी। लाभार्थी सूची जिला स्तर पर बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभार्थी तैयार होने के साथ ही इसके आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा जहां से बालिकाएं अपना नाम चेक कर सकती है। अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में आता है तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य प्राप्त होगा।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले छात्राएं जो मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहतीं है उनको वर्तमान समय में थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा फिलहाल की गई है। 

इस योजना का लाभ राज्य की 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास होने वाले छात्राओं को दिया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी या फिर अपडेट जारी किया जाता है सभी जानकारी हम आपको यहीं उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ टेलीग्राम तथा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहें।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना ऑफिशल वेबसाइट 

मध्य प्रदेश बालिका स्कूटी योजना के आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर वर्तमान समय में कार्य चल रहा है। जल्द ही सरकार द्वारा इसके आधिकारिक पोर्टल को लांच कर दिया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा इसके आधिकारिक पोर्टल को लांच किया जाता है इसकी पूरी जानकारी हम आपको यही उपलब्ध करा देगें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!