घर बैठे अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करें और महीने के ₹30000 से ₹40000 कमाए – Agarbatti Business Idea

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agarbatti Business Idea: घर बैठे अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करें और महीने के ₹30000 से ₹40000 कमाए

Agarbatti Business Idea : क्या आप कम लागत पर अधिक मुनाफा वाला बिजनेस 2024 करने को इच्छुक है। यदि हां तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप बहुत ही कम निवेश पर महीने के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। और यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो बाजार में इसके प्रोडक्ट की डिमांड पूरे साल भर रहती है। ऐसे में इस बिजनेस को कर आप महीने के ₹30000 से ₹40000 तक आसानी से कमा सकते हैं। 

ओर यदि आप अपने साथ और भी कुछ वर्कर जोड़ते हैं तो उस स्थिति में आपका इनकम और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आज हम आपको इस पोस्ट में अगरबत्ती बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर बैठे शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत आप कम निवेश पर भी कर सकते हैं तथा महीने के अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। यदि आप अगरबत्ती का बिजनेस करने को इच्छुक है तो नीचे बताई गई जानकारी आपके लिए लाभदायक होने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

घर बैठे अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करें और महीने के कमाएं ₹30000 से ₹40000 तक – Agarbatti Business Idea

दोस्तों यदि आप अगरबत्ती का बिजनेस करने में इच्छुक हैं तो आप इस बिजनेस को कर महीने के ₹30000 से ₹40000 तक घर बैठे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरुआत करने में कम से कम लागत की आवश्यकता होती है। इसे आप घर बैठे ₹15000 से ₹20000 के लागत में शुरू कर सकते हैं। 

वही आप इसमें महीने के ₹30000 से ₹40000 आसानी से कमा सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए बस आपके पास एक कमरा एक होना चाहिए जिसमें आप अगरबत्ती के निर्माण का कार्य कर सके। हमने नीचे अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने से संबंधित सभी जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगरबत्ती बनाने में के लिए आवश्यक सामग्री

दोस्तों अगरबत्ती बनाने के लिए कुछ आवश्यक सामग्रियों की जरूरत पड़ती है जिसमें मुख्य तौर पर गम पाउडर, चारकोल, पाउडर, नर्सिंग पाउडर, बास, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जिलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मैटेरियल इत्यादि सामग्रियों को अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यकता पड़ता है।

अगरबत्ती का निर्माण करने में लगने वाला समय

दोस्तों यदि आप अगरबत्ती का बिजनेस करने को इच्छुक है और आप इसके निर्माण में लगने वाले समय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अगरबत्ती के निर्माण में कितना समय लगता है यह निर्भर आप पे करता है। यदि आप अगरबत्ती का निर्माण हाथों से करते हैं यानी कि आप वर्कर के माध्यम से करते हैं तो उसमें आप अपने वर्कर के कार्य क्षमता के आधार पर अगरबत्ती का निर्माण का अनुमान लगा सकते हैं। वहीं अगर आप अगरबत्ती का निर्माण मशीन के माध्यम से करते हैं तो आप 1 मिनट के अंदर 200 से 300 के बीच अगरबत्ती का निर्माण कर सकते हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने में आने वाला खर्चा 

दोस्तों अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस करने के लिए पूर्ण रूप से तत्पर है और आप इस बिजनेस को शुरू करने में लगने वाले खर्चों के बारे में जानकारी चाहते हैं तो बता दे कि इस बिजनेस का शुरुआत आप 15 से 20 हजार रुपए से भी कर सकते हैं। इसमें आपको अगरबत्ती का निर्माण हाथों से करना होता है। वही अगर आप अगरबत्ती का निर्माण मशीन के माध्यम से करते हैं तो उस स्थिति में आपको खर्चा 3 से 4 लाख रुपए तक का आ सकता है।

अगरबत्ती बनाने की मशीन का कीमत

यदि आप अगरबत्ती का निर्माण मशीन के माध्यम से करना चाहते हैं तो उस स्थिति में आपको बाजार से अगरबत्ती बनाने की मशीन जिसका नाम मिक्सर मशीन, टायर मशीन, प्रोडक्शन मशीन आते हैं इनको खरीदना होता है। बाजार में इन मशीनों की कीमत 80 हज़ार से 1 लाख रुपए के बीच होता है। 

वहीं आपके पास अगर बजट कम है तो उस स्थिति में आप अगरबत्ती बनाने की मशीन को सेकंड हैंड के रूप में खरीद सकते हैं जो बाजार में आपको ₹30000 से ₹50000 के बीच में प्राप्त हो जाता है। वहीं अगर आपके पास शुरुआत में बजट अच्छा खासा है तो उस स्थिति में आप नया मशीन खरीद सकते हैं जबकि आपके पास बिल्कुल भी बजट नहीं है तो शुरुआत में आप वर्कर रखकर अगरबत्ती का निर्माण कर सकते हैं।

अगरबत्ती के बिजनेस की मार्केटिंग और पैकेजिंग

अगरबत्ती के बिजनेस में आपका कितना मुनाफा होता है यह निर्भर मार्केटिंग तथा इसके पैकेजिंग पर करता है। आपके द्वारा उत्पादन किए गए अगरबत्ती के डिजाइन और पैकेजिंग पर निर्भर है कि आपका अगरबत्ती का बाजार में कितना बिकता है। अगर आप पैकेजिंग तथा डिजाइन एक्सपर्ट से इसकी सलाह से करते है तो आप अपने अगरबत्ती की पैकेजिंग को दूसरे से आकर्षक बना सकते हैं। 

जहां तक हो सके आप अपनी अगरबत्ती के पैकेजिंग के लिए धार्मिक आस्था को छूने की कोशिश करें जिससे बाजार में अगरबत्ती की मांग अधिक से अधिक हो सके। इसके अलावा अगर आप अगरबत्ती की मार्केटिंग को अखबारों तथा टीवी ऐड के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं या फिर आपका बजट अगर अच्छा है तो उस स्थिति में आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से विभिन्न उत्पादकों की मार्केटिंग भी कर सकते हैं जिसमें लोग अधिक से अधिक प्रोडक्ट को खरीदेंगे और आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस में कितना मुनाफा होगा

अगरबत्ती के बिजनेस कितना मुनाफा होगा इसका अनुमान आप खुद से लगा सकते हैं, आपके कार्य क्षमता के आधार पर आपका मुनाफा प्राप्त होगा। यदि आप मशीन की सहायता से अगरबत्ती का निर्माण करते हैं और यदि आप अच्छी पैकेजिंग और मार्केटिंग करते हैं तो आपको सालाना 40 से 50 लाख रुपए तक का बिजनेस कर सकते हैं। यानी कि आप महीने के 3 से 4 लाख रुपए तक का व्यवसाय कर सकते हैं जिसमें प्रॉफिट के बारे में बात करें तो आप 10% के हिसाब से ₹30000 से ₹40000 महीने के होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!