सुकन्या समृद्धि योजना के नियम बदल गए अब – PM Sukanya Samriddhi Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार ने देश की बेटियों के उत्थान एवं उनके भविष्य को बेहतर करने के उद्देश्य से पीएम सुकन्या समृद्धि योजना (PM Sukanya Samriddhi Yojana) का शुरूआत किया है। इस योजना के माध्यम से बेटियों के माता-पिता अगर 10 साल या उससे कम उम्र में बालिका का अकाउंट किसी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोलते हैं तो उनकी शादी एवं पढ़ाई के लिए बचत कर सकेंगे। 

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने पर लाभार्थी बालिकाओं को सरकार द्वारा 7.6% ब्याज प्राप्त होता है जिसका लाभ बालिकाओं को 21 वर्ष होने के पश्चात प्राप्त होता है। अगर आप भी पीएम सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ अपने बेटी को प्रदान करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बिल्कुल सही है। इस पोस्ट में हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता एवं योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं इसका कैलकुलेशन संबंधित पूरी जानकारी देने वाले है।

PM Sukanya Samriddhi Yojana 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम  PM Sukanya Samriddhi Yojana
योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना
किसने शुरू किया केंद्र सरकार द्वारा
आरम्भ तिथि 22 जनवरी 2015
लाभार्थी केवल देश की बालिका
आर्टिकल का प्रकार  सरकारी योजना
योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना 

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? और इसका लाभ कैसे ले? 

केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत एक योजना का शुरूआत किया था जिसका नाम पीएम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है। जिसके तहत बेटियों के माता-पिता अपने पुत्री के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बचत करते हैं। पीएम सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए 10 साल या उससे कम उम्र में बालिका का खाता खुलवाया जाता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 250 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। बालिका के माता-पिता अपने सुविधा अनुसार अपने बेटी के खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। लाभार्थी को खाता खोलने की तिथि से 14 साल तक पैसे जमा करने होते हैं। उसके बाद जैसे ही बालिका 21 वर्ष की होती है उसे ब्याज के साथ एक मुश्त में रकम प्राप्त होता है। इसके अलावा बालिका चाहे तो 18 वर्ष होने के पश्चात बैंक से 50% राशि निकल सकती है। आप इस योजना का लाभ अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर ले सकते हैं।

PM Sukanya Samriddhi Yojana के लाभ 

बेटियों के भविष्य को बेहतर करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बचत और निवेश योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के शिक्षा और विवाह में आर्थिक समर्थन प्रदान करना है। इस योजना में निवेश कर आप अपनी बेटी के भविष्य को अच्छा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के कई फायदे होते हैं जैसे :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आकर्षक ब्याज दर : सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर बहुत ही आकर्षक होता है जो अन्य बचत योजनाओं के मुकाबले में अधिक देखने को मिलता है। वर्तमान समय में इस योजना के तहत 8% का ब्याज दर मिल रहा है।

सुरक्षा और आपदा सहायता : इस योजना में निवेश करने से बेटियों की शिक्षा और विवाह की व्यवस्था के साथ-साथ आपदा और अचानक होने वाली परिस्थितियों के समय भी सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त होता है।

टैक्स का लाभ : सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आपको टैक्स का लाभ भी प्राप्त होता है। इस योजना के तहत निवेश किया गया धन ब्याज के साथ-साथ परिणामी राशि पर टैक्स छूट मिलता है। इस योजना में आयकर अधिनियम धारा 80C के तहत टैक्स छुट का लाभ प्राप्त होता है।

बेटी की शिक्षा का भविष्य सुरक्षित : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा किया गया धन बेटी की शिक्षा के लिए उपयोगी होता है। यह धन उस समय निकाला जा सकता है जब बेटी का उम्र 18 वर्ष हो जाए।

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना कहां से करवाए?

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना का खाता पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जाता है। इसके साथ लगभग सभी सरकारी बैंकों में भी इस योजना का खाता खुलवाकर आप निवेश कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं :-

  • पंजाब नेशनल बैंक 
  • बैंक ऑफ़ इंडिया 
  • इंडियन बैंक
  • पोस्ट ऑफिस 
  • बैंक ऑफ़ बड़ोदा 
  • भारतीय स्टेट बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कौन ले सकता है?  

  • सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए बालिका का उम्र 10 वर्ष या उससे कम होना चाहिए।
  • एक बालिका एक से अधिक सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट नहीं खोल सकती है।
  • इसके अलावा सरकार ने किसी एक परिवार के दो ही केवल समृद्धि योजना का अकाउंट खोलने के लिए अनुमति दिया है।

नोट : यदि पहली लड़की का जन्म होने के पश्चात दूसरी बार में जुड़वा लड़की पैदा होती हैं तो ऐसे में माता-पिता तीसरा अकाउंट भी खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना
PM Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा जमा करने पर कितना प्राप्त होता है?

सुकन्या समृद्धि योजना में आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं उसका डिसीजन आप खुद ले सकते हैं। लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि इस योजना के तहत कितना पैसा जमा करने पर योजना पूरी होने के बाद कितना प्राप्त होगा? तो इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

14 वर्ष तक 250 रुपए जमा करने पर कितना मिलेगा : यदि आप 14 वर्ष तक 250 रुपए जमा महीने के करते हैं तो 18 वर्ष  होने के पश्चात आपको 1 लाख 21 हजार रुपए प्राप्त होते हैं जो एक बेटियों के भविष्य को बेहतर करने के लिए अच्छी राशि है।

500 जमा करने पर 10 वर्ष में कितना प्राप्त होगा : यदि आप 500 रुपए 10 वर्ष तक प्रति महीने जमा करते हैं तो 10 वर्ष के अंत में आपको करीब 79,000 मिलेंगे। इसके अलावा ब्याज दर बढ़ने पर आपकी राशि भी बढ़ सकती है।

2000 रुपए 15 वर्ष तक जमा करने पर कितना मिलेगा : यदि आप प्रति महीने 2000 रुपए 15 वर्ष तक जमा करते हैं तो 21 वर्ष के अंत में आपको 4,75,000 रुपए प्राप्त होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना में 12000 रूपए प्रतिवर्ष जमा करने पर कितने मिलेंगे : यदि आप सालाना 12,000 रूपए योजना के तहत जमा करते हैं तो 21 वर्ष के अंत में आपको 6,77,154 रूपए प्राप्त होगा

50,000 रुपए एक बार में जमा करने पर कितना मिलेगा : यदि आप 50,000 रुपए एक बार में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 21 वर्ष के लिए जमा करते हैं तो 21 वर्ष के अंत में आपको 1,51,000 रुपए प्राप्त होंगे।

Note : यह जानकारी वर्तमान आंकड़े को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध कराया गया है एवं इसका कैलकुलेशन विभिन्न निवेश राशियों के आधार पर किया गया है। इस अवधियों के दौरान ब्याज दर में कमी या बढ़ोतरी होने पर इसके धन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!