परीक्षा पे चर्चा के लिए ऐसे अप्लाई करे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से पाए बोर्ड एग्जाम को क्रैक करने का मूल मंत्र – Pariksha Pe Charcha 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pariksha Pe Charcha 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से पाए बोर्ड एग्जाम को क्रैक करने का मूल मंत्र, जल्दी से करे रजिस्ट्रेशन

Pariksha Pe Charcha 2024 : जैसा कि हम सभी को पता है बोर्ड के एग्जाम बहुत ही जल्दी शुरू होने वाला है। परीक्षा की तिथियां भी सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है। बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले केंद्र सरकार के द्वारा Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम चलाया जाता है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी स्वयं खुद बच्चों से बातचीत करते हैं और कार्यक्रम के दौरान परीक्षा तनाव संबंधी सवालों का जवाब देते हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम एक वार्षिक कार्यक्रम होता है जो आगामी परीक्षा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा मुख्यतः बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले किया जाता है। अगर आप भी सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं इस कार्यक्रम के दौरान परीक्षा संबंधित तनाव मुद्दों पर सवाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। हमने नीचे Pariksha Pe Charcha 2024 संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दिया है तो आप पोस्ट में अंत तक बने।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से पाए बोर्ड एग्जाम को क्रैक करने का मूल मंत्र – Pariksha Pe Charcha 2024

परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम सातवां संस्करण है और इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा इस बात की जानकारी छात्रों, शिक्षक, अभिभावकों को एक पोस्ट के माध्यम से दिया गया है। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत विद्यार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को परीक्षा संबंधी तनाव सवालों पर बात करने का आग्रह कर सकते हैं। इच्छुक लोग जो इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं वह 12 जनवरी से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

इस कार्यक्रम को बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले किया जाएगा जिसमें परीक्षा में शामिल होने वाली सभी विद्यार्थियों से नरेंद्र मोदी जी बात करने वाले हैं जिसमें मुख्यतः परीक्षा संबंधित तनाव एवं अन्य मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए जाते हैं। इसके अलावा इस कार्यक्रम में लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को 500 शब्दों में लिखकर अपने सवाल भी प्रस्तुत कर सकते हैं। Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम मुख्यतः 6 कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए लाया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pariksha Pe Charcha 2024 कार्यक्रम चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले तनाव से मुक्त करना है ताकि बच्चे परीक्षा में बिना किसी तनाव के शामिल हो सके और खुशी से परीक्षा देने में सक्षम हो सके। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी छात्र एवं शिक्षक उनके माता-पिता से बातचीत करते हैं और परीक्षा संबंधी सवालों का जवाब देते हैं। 

परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम इस दिन होगा

Pariksha Pe Charcha 2024 कार्यक्रम किस तारीख को होने वाला है इसकी घोषणा सरकार के द्वारा अभी तक नहीं की गई है लेकिन वर्तमान समय में इसका रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। खबर निकलकर आ रहा है कि जल्द ही शिक्षा मंत्रालय के द्वारा इसके कार्यक्रम की तारीख की घोषणा भी कर दिया जाएगा। 

बात करें पिछले संस्करण के बारे में तो 6वा संस्करण 27 जनवरी 2023 को नई दिल्ली के लाल कोटा स्टेडियम में किया गया था। इस कार्यक्रम को लाइव प्रसारण दूरदर्शन शिक्षा मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट, फेसबुक, यूट्यूब चैनल इत्यादि जगहों पर किया गया था।

परीक्षा पे चर्चा 2024 किट सभी को प्राप्त होगा

Pariksha Pe Charcha 2024 कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से सीधे तौर पर बात करने का मौका प्राप्त होता है। वहीं इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान 2050 शिक्षक छात्रों एवं विभागों को चुना जाएगा जिन्हें एक परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का किट दिया जाएगा। प्रत्येक विद्यार्थी जो इस कार्यक्रम में हिस्सा होना चाहता है वह 12 जनवरी से से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

Pariksha Pe Charcha 2024 कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन किस तरह से करें?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मे जो छात्र छात्राएं शामिल होना चाहता है उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए सभी को शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना है। ऑनलाइन आवेदन करने में आपको आपको किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए हमने नीचे इसका विस्तार पूर्वक जानकारी दिया है जिसे आप फॉलो कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सर्वप्रथम आपको MY GOV के आधिकारिक पोर्टल पर चले जाना है जिसका होम पेज कुछ इस प्रकार से आपको देखने मिलेगा।
Pariksha Pe Charcha 2024
Pariksha Pe Charcha 2024
  • इसके बाद पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर जाना है जहां आपको Pariksha Pee Charcha 2024 में Participate का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा।
Pariksha Pe Charcha 2024
Pariksha Pe Charcha 2024
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको Participate Now के विकल्प पर क्लिक करना है। 
Pariksha Pe Charcha 2024
Pariksha Pe Charcha 2024
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको अपने वर्ग के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करना है।
Pariksha Pe Charcha 2024
Pariksha Pe Charcha 2024
  • चयन करने की पश्चात एक रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Register Now के विकल्प पर क्लिक करना है।
परीक्षा पे चर्चा
परीक्षा पे चर्चा
  • फिर अगले विकल्प में सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है। और अंत में सबमिट पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के साथ ही आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा जिसे अपने पास सुरक्षित रख लेना है। 

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आपको परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम में अपना नामांकन करवा सकते हैं और इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं।

FAQs 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम क्या होता है?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे प्रत्येक वर्ष बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र छात्राओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित किया जाता है।

परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम कौन सा संस्करण है?

परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम सातवां संस्करण है इससे पहले 6वा संस्करण 27 जनवरी 2023 को दिल्ली के लाल कोटा स्टेडियम में हुआ था।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने का अंतिम तिथि क्या है? 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में आवेदन करने का अंतिम तिथि 12 जनवरी तक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!