MP Board 10th 12th Result: एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं कक्षा का रिजल्ट इस तिथि को होगा जारी, जाने क्या है ताजा अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Board 10th 12th Result – मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने के बाद सभी विद्यार्थियों को इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। अगर आप भी एमपी बोर्ड के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए है। जैसा की मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी से लेकर 28 फरवरी के बीच किया गया था वहीं 12वीं की परीक्षा को 6 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक आयोजन हुआ था।

इस परीक्षा में मध्य प्रदेश के 7501 परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों परीक्षा लिया गया था। परीक्षा की समाप्ति के बाद अब सभी विद्यार्थियों को इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। इस पोस्ट में आपको MP Board 10th 12th Result Date के बारे में जानकारी तथा रिजल्ट जारी होने के बाद आप अपना रिज़ल्ट कैसे चेक कर सकते हैं? इसके बारे में जानने वाले है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

MP Board 10th 12th Result 2024 – Overview 

आर्टिकल का नाम  MP Board 10th 12th Result 2024
बोर्ड  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल
परीक्षा  एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा 2024
वर्ष 2024
Official website https://mpbse.nic.in

MP Board 10th 12th Result 2024

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा 7501 परीक्षा केंद्रों के माध्यम से लिया गया जिसमें 10वीं कक्षा के लगभग 9 लाख विद्यार्थी जबकि 12वीं की परीक्षा में 7 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा पूरी होने की पश्चात सभी विद्यार्थियों को इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष एमपी बोर्ड का रिजल्ट पहले जारी किया जाएगा। जैसे ही इसके रिजल्ट को जारी किया जाता है विद्यार्थी इसके आधिकारिक पोर्टल पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

MP Board 10th 12th Result (ताजा अपडेट)

एमपी बोर्ड की परीक्षाएं पुरी होने की पश्चात वर्तमान समय में इसके उत्तर पुस्तिका की जांच का कार्य चल रहा है। बता दे की 22 फरवरी 2024 से विद्यार्थियों की उत्तर प्रदेश पुस्तिका जांच करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है जिसके पहले चरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अंतर्गत 50% काम लगभग अभी भी बाकी है। 

दरअसल परीक्षा का रिजल्ट जारी होने में इतना समय लगने का मुख्य कारण बीच में 9वीं कक्षा और 11वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा का शुरुआत होना है। यही कारण है कि उत्तर पुस्तिका जांच करने में थोड़ा समय ज्यादा लग गया। विभाग के द्वारा पहले MP Board 10th 12th Result जारी करने की तिथि 15 अप्रैल बताई थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खबर निकल कर आ रहा है कि एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट अप्रैल के तीसरे सप्ताह के अंत तक जारी किया जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थी आसानी से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अगर आपको रिजल्ट चेक करना नहीं आता तो आप नीचे बताएं गए जानकारी के तहत आसानी से रिजल्ट जांच कर सकते है।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट जारी कब होगा?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से हाल ही में एमपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जैसा कि आपको पता है पिछले वर्ष एमपी बोर्ड का रिजल्ट मई 2023 में जारी किया गया था। पिछले साल भी रिजल्ट में काफी देरी जारी हुआ था लेकिन इस साल परीक्षा प्राधिकरण द्वारा सूचित किया जा रहा है कि एमपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल महीने तक जारी कर दिया जाएगा। जैसे ही 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट की फाइनल तिथि निकल कर आती है पूरी जानकारी हम आपको यहीं उपलब्ध करा देंगे। 

एमपी बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं का रिजल्ट इसके आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से जारी किया जाएगा। सरकार द्वारा इसके रिजल्ट को जारी करने की तिथि पहले 15 अप्रैल 2024 निर्धारित किया गया था परंतु बीच में 9वीं और 11वीं कक्षा के परीक्षा का आयोजन होने के कारण से कॉपी जांच की प्रक्रिया संपूर्ण नहीं हो पाई है जिसके कारण से एमपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। अगर आप भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो जल्दी आपका रिजल्ट आ जाएगा।

एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा?

एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 6 फरवरी से लेकर 5 मार्च तक आयोजन किया गया था। आयोजन के पश्चात वर्तमान समय में 10वीं और 12वीं कक्षा के पेपर जांच प्रक्रिया चल रहा है। खबर निकल कर आ रहा है कि वर्तमान समय तक 50% से अधिक कार्य पूरे हो चुके हैं जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

MP Board 10th 12th Result जांच कैसे करें?

यदि आपने एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षाओं में भाग लिया था और आप इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार जल्दी ही खत्म होने को है। अगर आपको नहीं पता कि इसका रिजल्ट कब जारी किया जाएगा तो इसकी संपूर्ण जानकारी हमने ऊपर दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद आप नीचे बताएं गए जानकारी के तहत अपना रिजल्ट का जांच कर सकते हैं –

  • एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के पश्चात सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाना है। 
  • आधिकारिक पोर्टल में आपको 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का रिजल्ट का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के पश्चात आपको मांगी गई जानकारी को दर्ज करना है और सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के साथ ही आपके सामने रिजल्ट खुलकर आ जाएगा जिसे आप देख सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!