किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सभी किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ माफ़ होगा – Kisan Karj Mafi List

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kisan Karj Mafi List : किसानों के लिए खुशखबरी अब सभी किसानों का ₹100000 तक का होगा कर्ज माफ, ऐसे चेक करें सूची में अपना नाम

यदि आप भी एक किसान है और आप ने कृषि लोन लिया था तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे की सरकार द्वारा Kisan Karj Mafi List को जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत सूची में नाम आने पर किसानों का अधिकतम 1 लाख रुपए तक का ऋण सरकार द्वारा माफ किया जाएगा। हमारे देश के अधिकतर किसान आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण से खेती के लिए बैंकों या फिर अन्य किसी जगह से कृषि लोन लेते हैं लेकिन प्राकृतिक आपदा या फिर असमय वर्षा हो जाने के कारण से उनका फसल बर्बाद हो जाता है ऐसी स्थिति में वह कर्ज को चुकाने की स्थिति में नहीं होते हैं। 

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत सूची में नाम आने पर किसानों का कर्ज माफ किया जाता है। सरकार के द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष लिस्ट जारी किया जाता है। सूची में नाम आने की पश्चात अगर आवेदक किसान  ने किसी भी बैंक से अगर केसीसी लोन लिया था तो उस स्थिति में राज्य सरकार के आदेश के अनुसार किसान का कर्ज एक लाख रुपए तक का अधिकतम माफ कर दिया जाएगा। हमने नीचे Kisan Karj Mafi List का पूरा विवरण विस्तार पूर्वक बताया है तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

KCC Kisan Karj Mafi List 2023-24

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत जिस भी किसान ने अपने कर्ज को माफ करने के लिए आवेदन किया था उनके लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से एक लिस्ट तैयार कर जारी किया जाता है जिसमें किसानों का नाम आने पर उनके कर्ज़ को माफ कर दिया जाएगा। इसी तरह से उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले किसानों का भी सरकार द्वारा बेनिफिशियरी लिस्ट जारी किया जाता है जिसके अंतर्गत नाम आने पर किसानों का कर्ज पूरी तरह से माफ कर दिया जाता है। सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसान का ऋण तभी माफ़ किया जाता है जब किसान का नाम सूची में होता है।

 किसानों कर्ज माफी योजना की बेनिफिशियरी सूची अपना नाम चेक करने के लिए आवेदक किसान के पास रजिस्ट्रेशन क्रमांक संख्या का होना अनिवार्य होता है। किसानों के पास रजिस्ट्रेशन क्रमांक होने के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जिससे वह ओटीपी सत्यापन कर सके। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत अधिकतम 2 लाख से अधिक किसानों का कर्ज माफ करवाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए यह एक कल्याणकारी योजना साबित हो रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसानों का अधिकतम 1 लाख तक का कर्ज माफ होगा

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए यह एक कल्याणकारी योजना साबित हो रहा है। सरकार ने इस योजना के अंतर्गत कर्ज़ से डूबे किसानों को अधिकतम एक लाख रुपए तक का बैंक कर्ज माफ करवा रहा है। सरकार की किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत बैंक या अन्य किसी संबंधित KCC लोन पर सरकार द्वारा कृषि कार्यों के लिए लिए गए लोन पर निश्चित रूप से भुगतान नहीं करने की स्थिति में कर्ज को माफ करवाया जा रहा है। 

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले वे सारे किसान जिन्होंने ₹100000 तक का अधिकतम लोन बैंक के माध्यम से प्राप्त किया था उन किसानों के लिए यह योजना कारगर साबित हो रहा है। सरकारी योजना के तहत अधिकतम 1 लाख रुपए तक का केसीसी लोन माफ करवा रहा है। राज्य सरकार की तरफ से योजना के अंतर्गत अधिकतम 200000 किसानों को कर्ज माफ किया जाएगा। आप नीचे बताइए की स्टेप को फॉलो कर आसानी से इस योजना के तहत सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi List में केवल इन किसानों का नाम आएगा

  • किसान कर्ज माफी योजना की सूची में केवल उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले मूल निवासी किसानों का ही कर्ज सरकार द्वारा माफ किया जा रहा है।
  • किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश के निम्न वर्गीय एवं सीमांत वर्ग के किसानों के लिए ही आयोजित करवाया जा रहा है।
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हीं किसानों का कर्ज  माफ़ किया जाएगा जो पूर्ण रूप से कर्ज को माफ करने में असमर्थ होते हैं।
  • सरकार की इस योजना के अंतर्गत कर्ज माफ करवाने के लिए किसानों को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उन्ही किसानों का कर्ज माफ करवाया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड मौजूद है।

किसान कर्ज माफी योजना की सूची चेक कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राज्य के रहने प्रत्येक किसान जिसने वर्ष 2023 में किसान कर्ज माफी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था वह सभी लंबे समय से इस योजना को लेकर लिस्ट के बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी उन्हीं किसानों में शामिल है तो आपको बता दे की आप नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो कर Kisan Karj Mafi List में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

यदि आपका सूची में नाम आता है तो उस स्थिति में राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के  अनुसार आपका अधिकतम 1 लाख रुपए तक का कृषि लोन माफ किया जाएगा। उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना की सूची में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे बताइए की स्टेप को फॉलो करें:

  • उत्तर प्रदेश Kisan Karj Mafi List चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसके आधिकारिक पोर्टल https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर चले जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको किसान कर्ज माफी का एक लिंक देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खोलकर आएगी जहां आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर भरने के पश्चात आपको नीचे एक कैप्चा देखने को मिलेगा जिसको सही तरह से भरने के बाद आप नीचे सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के साथी अगर आपका उत्तर प्रदेश Kisan Karj Mafi List में नाम है तो आपका पूरा डिटेल्स खोल कर आ जाएगा।

 तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने की पश्चात आप Kisan Karj Mafi List में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपका सूची में नाम आता है तो उस स्थिति में सरकार के द्वारा अधिकतम 1 लाख रुपए तक का आपका कृषि लोन माफ किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!