Haryana Van Mitra Yojana 2024: सरकार युवाओं को पेड़ लगाने पर देगी 50 हज़ार रुपए, पुरी जानकारी यहां देखें 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Van Mitra Yojana – सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार कई प्रकार की योजनाओं को लागू किया जाता है ताकि बेरोजगार युवा रोजगार के साथ जुड़ सके। इसी प्रकार से अब हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ने तथा पर्यावरण को बेहतर करने के लिए हरियाणा वन मित्र योजना (Haryana Van Mitra Yojana) का शुरूआत किया गया है। इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कट्टर जी के द्वारा किया गया है 

जिसके संचालन से राज्य के युवाओं को रोजगार मिलेगा साथ ही पर्यावरण में सुधार आएगा। हरियाणा सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा 15 जनवरी 2024 को किया गया था। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए हरियाणा वन मित्र योजना को पेड़ लगाओ पैसा कमाओ योजना के नाम से जाना जाता है जिसमें सरकार द्वारा पेड़ लगाने पर युवाओं को रोजगार दिया जाता है। 

इस योजना में राज्य सरकार द्वारा युवाओं को 50 हज़ार रुपए तक दिया जाएगा जिसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो युवाओं को आवेदन करना होगा। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए हरियाणा वन मित्र योजना मिशन 60000 का एक अभिन्न अंग है। अगर आप इस योजना लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।  

सरकार युवाओं को पेड़ लगाने पर देगी 50 हज़ार रुपए – Haryana Van Mitra Yojana 2024

हाल ही में हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ने तथा पर्यावरण को बेहतर करने के लिए Haryana Van Mitra Yojana को शुरू किया गया है जिसकी घोषणा राज्य सरकार द्वारा 15 फरवरी 2024 को किया गया है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना में युवाओं को गैर वन भूमि पर वृक्षारोपण करने पर प्रोत्साहन राशि दिया जाता हैं।

Haryana Van Mitra Yojana का लाभ हरियाणा राज्य के उन परिवारों के सदस्य को प्राप्त होता है जिनके परिवार का सालाना इनकम 1 लाख 80 हज़ार रुपए से कम होता है। आप सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना में पौधे लगाने के बाद उसके रखरखाव पर सरकार द्वारा मानदेय दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Van Mitra Yojana का उद्देश्य 

हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा वन मित्र योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य कारण पर्यावरण को बेहतर करना तथा राज्य के युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ना है। इस योजना में राज्य सरकार द्वारा गैर वन भूमि पर पेड़ लगाने पर प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए योजना मिशन 60000 का एक अभिन्न अंग है जिसमें स्थानीय युवाओं को सीधे तौर पर लाभ दिया जाएगा। इस योजना के संचालन से राज्य में वृक्षारोपण में बढ़ोतरी होगा साथ ही पेड़ों के रखरखाव पर युवाओं को रोजगार मिलेगा।

प्रत्येक युवाओं को लगाने होंगे 1000 पौधे

हरियाणा सरकार के द्वारा वन मित्र योजना के तहत राज्य के 60 हजार युवाओं को लाभ दिया जाएगा जिसमें प्रत्येक युवाओं को कम से कम 1000 पेड़ लगाने होते है। सरकार द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता के अनुसार युवाओं को पेड़ लगाने के पश्चात 4 साल तक उसका रखरखाव करना होगा। उसके बाद 10 वर्ष तक पेड़ को सरकार द्वारा एग्रीमेंट किया जाएगा यानी पौधे को लगाने के पश्चात उसे 14 वर्षों तक कोई काट नहीं सकता है।

शुरुआत में युवाओं को मिलेगा 50 हज़ार रुपए का लाभ

हरियाणा वन मित्र योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को सबसे पहले तो आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद सरकार के द्वारा युवाओं का पेड़ लगाने के लिए चयन किया जाएगा। चयन करने के बाद सरकार द्वारा पेड़ लगाने के लिए गड्ढे खोदने पर प्रति गड्ढे 20 रुपए दिया जाएगा जबकि गड्ढे पर पौधे लगाने के लिए प्रति पौधे 30 रुपए दिया जाएगा। सरकार द्वारा निर्धारित किए गए 1000 पेड़ के अनुसार प्रत्येक युवाओं को शूरुआत में 50 हज़ार रुपए तक प्राप्त होगा।

हरियाणा पर मित्र योजना में मिलने वाला मानदेय राशि

हरियाणा सरकार के द्वारा वन मित्र योजना के तहत पौधे लगाने तथा उसके रखरखाव के लिए मानदेय दिया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना में पहले वर्ष में प्रति पौधों पर 10 रुपए अर्थात युवाओं को 1000 पौधों पर 10000 रुपए की राशि दी जाएगी। इस प्रकार से दूसरे वर्ष युवाओं को प्रति पौधे 8 रुपए प्राप्त होगा यानी की 8000 रुपए की राशि मिलेगी। वहीं तीसरे वर्ष रखरखाव के लिए 5 रुपए की राशि दी जाएगी जबकि चौथे वर्ष से युवाओं को 3 रुपए दिया जाएगा। इस हिसाब से राज्य सरकार द्वारा युवाओं को 1000 पौधों पर 50 हज़ार रुपए का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा पर मित्र योजना के लाभ और विशेषताएं 

  • हरियाणा वन मित्र योजना का संचालन हरियाणा सरकार के द्वारा किया जा रहा है जिसके संचालन से पर्यावरण प्रदूषण में कमी होगा। 
  • हरियाणा वन मित्र योजना मिशन 60000 का एक अभिन्न अंग है जिसमें राज्य के युवाओं को लाभ मिलेगा। 
  • हरियाणा सरकार के द्वारा इस योजना में वन मित्रों को 1000 पौधे कम से कम लगाने होते हैं।
  • प्रथम चरण में राज्य के 7500 वन मित्रों का चयन किया जाएगा। 
  • योजना का लाभ उन युवाओं को आसानी से मिलेगा जिनका उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होगा। 
  • इसके अलावा पौधों के रखरखाव के आधार पर सरकार द्वारा युवाओं को मानदेय दिया जाएगा।

Haryana Van Mitra Yojana के लिए पात्रता 

  • हरियाणा वन मित्र योजना का लाभ हरियाणा राज्य के रहने वाले मूल निवासी युवाओं को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए। 
  • वही योजना का लाभ आवेदक को तभी मिलेगा जब आवेदक के परिवार का सालाना इनकम 1 लाख 80 हजार से कम होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का आधार कार्ड बैंक से लिंक होना जरूरी है। 

हरियाणा पर मित्र योजना के लिए दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • ईमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • फोटो 

Haryana Van Mitra Yojana आवेदन कैसे करें?

हरियाणा राज्य के रहने वाले युवा जो सरकार द्वारा शुरू किए गए वन मित्र योजना का लाभ आवेदन कर लेना चाहते हैं उनको वर्तमान समय में थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार के द्वारा 15 फरवरी 2024 को इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा की गई है लेकिन अभी तक सरकार द्वारा इस योजना के आधिकारिक पोर्टल या फिर आवेदन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

लेकिन जल्द ही सरकार द्वारा इसके आधिकारिक पोर्टल को लांच किया जाएगा साथ ही इसके ऑनलाइन आवेदन को भी शुरू किया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा Haryana Van Mitra Yojana के आवेदन का शुरूआत किया जाता है सभी जानकारी हम आपको इसी वेबसाइट में उपलब्ध कराएंगे तो आप हमारे साथ व्हाट्सएप तथा टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!