ग्राम पंचायत में निकली 7329 पदों पर भर्ती ऐसे फॉर्म भरे – Gram Panchayat New Bharti

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gram Panchayat New Bharti : हाल ही में पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्राम पंचायत के लिए ब्लॉक स्तर, पंचायत स्तर और जिला स्तर पर लेखपाल सह आईटी सहायक रिक्त पदों की भर्ती के लिए एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ग्राम पंचायत विभाग की ओर से इस भर्ती को लेकर कहा गया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक लेखापाल सह आईटी सहायक की भर्ती किया जाएगा। वहीं जिला स्तर पर दो-दो लेखपाल सह आईटी सहायक की भर्ती किया जाना है। 

लेखापाल सह आईटी सहायक में इस बार कुल 7329 पदों पर भर्ती की सूचना जारी की जाएगी। इस भर्ती को पंचायती राज विभाग पटना द्वारा जारी किया जाएगा। इस भर्ती में सभी आवेदक उम्मीदवार अपनी योग्यता के आधार पर ग्राम पंचायत लेखापाल सह आईटी सहायक के निर्धारित पदों पर आवेदन कर सकता है। बहुत ही जल्द सभी उम्मीदवार का ऑनलाइन आवेदन भी करवाया जाएगा अगर आप अभी इस भर्ती को लेकर आवेदन करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

12वीं पास युवाओं के लिए शानदार भर्ती का आयोजन | Gram Panchayat New Bharti 

पंचायत विभाग के द्वारा इस भर्ती को लेकर कहा गया है कि पंचायत स्तर, प्रखंड स्तर और जिला स्तर पर होने वाले लेखपाल सह आईटी सहायक की भर्ती मुख्य तौर पर “ग्राम स्वराज योजना समिति” की तरफ से “मानव संसाधन आउटसोर्सिंग एजेंसी” के माध्यम से रिक्त पदों के लिए किया जाएगा। इसके लिए पंचायत विभाग के द्वारा विभिन्न पदों की चयन प्रक्रिया भी करवाई जाएगी। 

पंचायत विभाग के द्वारा 6391 उम्मीदवारों को ग्राम पंचायत स्तर पर चयन किया जाएगा एवं 533 उम्मीदवारों के लिए हर पंचायत में प्रखंड स्तर पर भर्ती करवाया जाएगा। पंचायत विभाग के द्वारा जारी की गई भर्ती के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के लिए जो पंचायत विभाग के जरिए सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता/चाहती है उन्हें आवेदन करना होगा जिसका रजिस्ट्रेशन लिंक इसके आधिकारिक पोर्टल पर बहुत ही जल्द लॉन्च भी किया जाएगा। 

ग्राम पंचायत नई भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता 
  • 10वीं एवं 12वीं का मार्कशीट 
  • मोबाइल नंबर

ग्राम पंचायत की नई भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आपको बता दे की पंचायत विभाग के लेखपाल सह आईटी सहायक के मुख्य पदों में से एक जिनके लिए उम्मीदवार के पास निर्धारित की गई शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य रूप होना चाहिए तत्पश्चात पंचायती राज विभाग के इन मुख्य पदों पर नियुक्ति होने के लिए दावा पेश कर सकता है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार 10वीं तथा 12वीं में उत्तीर्ण होना चाहिए इसके अलावा उम्मीदवार के पास बीकॉम, एमकॉम जैसे डिग्री भी होना आवश्यक होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ग्राम पंचायत की नई भर्ती के लिए आयु सीमा

पंचायत विभाग के द्वारा विभिन्न पदों की भर्ती हेतु उम्मीदवार को निर्धारित की गई आयु सीमा के अनुसार पात्र होना होगा है। पंचायत विभाग के विभिन्न पदों के लिए निर्धारित की गई आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष रखी गई है। अर्थात 18 वर्ष होने की पश्चात ही आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। वही विभिन्न पदों के अनुसार अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित किया जाएगा। जिसकी जानकारी आप पंचायत विभाग द्वारा पर प्रकाशित की जाने वाली अधिसूचना के माध्यम से आने वाले समय में प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत की नई भर्ती में कौन आवेदन कर सकता है?

  • बिहार सरकार के द्वारा पंचायत विभाग के स्तर पर बड़ी भर्ती की जाएगी जिसमें केवल बिहार राज्य के रहने वाले मूल निवासी उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।
  • बिहार राज्य के सभी स्नातक डिग्री पास उम्मीदवार पंचायत राज के लेखापाल सह आईटी सहायक रिक्त पदों के लिए भी आवेदन कर सकता है।
  • ग्राम पंचायत की नई के अंतर्गत महिला और पुरुष दोनों ही उम्मीदवार जिनका उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच पाया जाएगा वह अपने योग्यता के आधार पर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

ग्राम पंचायत नई भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

आपको बता दे की पंचायत विभाग के द्वारा रिक्त पदों की भर्ती बहुत ही जल्द की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया बहुत ही जल्द आरंभ भी करवाया जाएगा जिसकी जानकारी सभी उम्मीदवारों को हम उपलब्ध करवा देंगे। आवेदन प्रक्रिया सफल करने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण स्टेप हमने बताया है जो आगे चलकर उम्मीदवारों के लिए सहायक पूर्ण साबित होगा।

  • ग्राम पंचायत भर्ती में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा।
  • ग्राम पंचायत कार्यालय में जाने के पश्चात वहां के कार्यकर्ताओं से सहायक पदों के आवेदन पत्र को प्राप्त करना है।
  • आवेदन पत्र को प्राप्त करने की पश्चात उसको ध्यानपूर्वक भरना है फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ अटैच कर लेना है। 
  • इसके बाद निर्धारित की गई तिथि में आवेदन पत्र को कार्यालय में जाकर जमा कर देना है। 
  • इसके पश्चात आपके दिए गए दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा इसके पश्चात ही आपका आवेदन पूरी तरह से सफल होगा।

अंतिम शब्द 

ग्राम पंचायत की भर्ती की सूचना जारी होने के पश्चात सभी योग्य उम्मीदवार इस भर्ती को लेकर बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन सभी का आवेदन प्रक्रिया बहुत ही जल्द शुरू कर दिया जाएगा। जैसे ही इसका आवेदन की जानकारी उपलब्ध कराया जाएगा हम आपको सभी जानकारी इसी वेबसाइट में उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ टेलीग्राम तथा व्हाट्सएप के ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!