संबल कार्ड ऐसे बनाये घर बैठे 2 मिनट में – sambal yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत कार्ड कैसे बनाये – sambal yojana – sambal card kaise banaye

संबल योजन क्या है संबल योजना का नया कार्ड कैसे बनता है ऑनलाइन घर बैठे संबल योजना कार्ड पर आपके लिए कौन कौन सी सुविधा मिलती है कब कितने रुपये मिलते है और संबल क्या क्या काम में आता है संबल कार्ड बनाने के बाद डाउनलोड कैसे करते है ये सबकुछ जानकारी आपके लिए डिटेल्स में मिलने बली है इस पोस्ट को लास्ट तक आवयशक पढ़े

मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण संबल योजना क्‍या है ?

जनकल्याण सम्बल ये योजना मध्यप्रदेश में चालू की गयी है मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को  वर्ष 2018 में  चालू किया गया था यहाँ एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत असंगठित श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक मदद की जाती है इस योजना का मुख्या उद्देश्य ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन लोगो के लिए  ये योजना काफी मददगार साबित हो रही है अब इस योजना में  संबल कार्ड बनना बहुत ही आसान हो चूका है अब aap बहुत आसानी से सम्बल कार्ड बनवा सकते हैयोजना में सरलीकरण तथा प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के लिये मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना तथा पोर्टल का शुभारंभ। नवीन पंजीयन तथा पूर्व में अपात्र किये गये श्रमिकों को पुन: पंजीयन हेतु आवेदन की सुविधा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
sambal yojana - sambal card kaise banaye
sambal yojana – sambal card kaise banaye

मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना (असंगठित कर्मकार मण्‍डल )

विभाग श्रम विभाग
योजना का नाम मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना (असंगठित कर्मकार मण्‍डल )
हितग्राही मूलक है या नही हाँ
अधिकार क्षेत्र राज्य प्रवर्तित योजना
योजना कब से प्रारंभ की गयी 2018-04-01
योजना का उद्येश्य असंगठित क्षेत्र के ऐसे पंजीकृत श्रमिक जिन्हें किसी सामाजिक सुरक्षा निधि का लाभ प्राप्त न होता हो उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना।
लाभार्थी के लिए आवश्यक शर्ते / लाभार्थी चयन प्रक्रिया ऐसा व्‍यक्ति जिसे भविष्‍य निधि, कर्मचारी राज्‍य बीमा योजना, ग्रेच्‍यूटी आदि सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्राप्‍त नहीं होता हो, तथा वह अथवा उसकी पत्नि/पति (जैसी भी स्थिति हो) 1. के पास 01 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि नहीं हो, 2. शासकीय सेवा में न हो। 3. आयकर दाता न हो।
लाभार्थी वर्ग सभी के लिए ,असंगठित कर्मकार मण्डल कार्ड धारी
लाभार्थी का प्रकार सभी के लिए
लाभ की श्रेणी अंत्येष्टि/अनुग्रह सहायता
योजना का क्षेत्र Urban and Rural
आवेदन/संपर्क/पंजीयन/प्रशिक्षण कहाँ करें एमपी ऑनलाईन/लोक सेवा केन्द्र अथवा कॉमन सर्विस सेन्‍टर के माध्‍यम सें
पदभिहित अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र – मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद नगरीय क्षेत्र – आयुक्‍त (नगर पालिका निगम), मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी(नगर पालिका/नगर परिषद / नगर पंचायत)
समय सीमा 01. अंत्‍येष्टि सहायता तत्‍काल प्रदान की जावेगीं एवं राशि समायोजन हेतु प्रकरण 7 कार्य दिवस में पोर्टल पर दर्ज किया जावेगा। 02. अनुग्रह सहायता हेतु घटना दिनांक से 180 दिवस यघपि अनुग्रह हेतु पदाविहित अधिकारी को समय सीमा में छूट दिये जाने का अधिकार है।
आवेदन प्रक्रिया ग्रामीण क्षेत्र हेतु मुख्‍यकार्यपालन अधिकारी जनपद एवं नगरीय क्षेत्र हेतु मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी पंजीयन स्‍वीकृति हेतु अधिकृत है।
आवेदन शुल्क निरंक
अपील (अ) ग्रामीण क्षेत्र – उस क्षेत्र का अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), (ब) शहरी क्षेत्र–(i) नगर पालिक निगम-कलेक्टर द्वारा नामांकित अपर/डिप्टी कलेक्टर (ii)नगर पालिका/नगर पंचायत-उस क्षेत्र का अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व)
अनुदान /ऋण /वित्तीय सहायता /पेंशन/लाभ की राशि अंत्‍येष्टि सहायता राशि– रू. 5000 (रू. पॉंच हजार) अनुग्रह सहायता 1. दुर्घटना में मृत्यु पर — रू. 4,00,000(रू.चारलाख) 2. सामान्य मृत्यु पर — रू. 2,00,000 (रू.दोलाख) 3. स्थायी अपंगता पर — रू. 2,00,000 (रू.दोलाख) 4. आंशिक स्थायी अपंगता पर — रू. 1,00,000(रू.एकलाख)
हितग्राहियों को राशि के भुगतान की प्रक्रिया / हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान की व्यवस्था /वित्तीय प्रावधान डीबीटी प्रणाली द्वारा सीधे हितग्राही के खाते में भुगतान किया जाता है।
ऑनलाइन आवेदन हेतु लिंक https://sambal.mp.gov.in/
योजना से सम्बंधित दस्तावेज संलग्न करें वैध पंजीकरण
अपडेट दिनांक 11/2/2022 12:29:15 PM

संबल योजना के अंतर्गत इन क्षेत्र में योजना चालयी जा रही है

  • बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा
  • तय सीमा तक बिजली बिल की माफ़ी
  • बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना
  • अंत्येष्टि सहायता प्रदान करना
  • निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल

संबल योजना के लाभ

  • माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान की पहल पर राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिये वर्ष 2018 में मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल) योजना प्रारंभ की गई।
  • योजनांतर्गत अंत्‍येष्टि सहायता (रू. 5 हजार), सामान्‍य मृत्‍यु सहायता (रू. 2 लाख), दुर्घटना मृत्‍यु सहायता(रू. 4 लाख), आंशिक दिव्‍यांगता सहायता (रू. 1 लाख) एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता सहायता योजना (रू. 2 लाख) की सहायता राशि।
  • योजना में सरलीकरण तथा प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के लिये मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना तथा पोर्टल का शुभारंभ।
  • नवीन पंजीयन तथा पूर्व में अपात्र किये गये श्रमिकों को पुन: पंजीयन हेतु आवेदन की सुविधा।

गर्भधारण से लेकर प्रसव तक कुल 16 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी

प्रदेश में 1 अप्रैल से मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा (प्रसूता सहायता) योजना लागू है। योजना में प्रसूता को गर्भधारण से लेकर प्रसव तक कुल 16 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सबल योजना के तहत पंजीयन कार्य जून से ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों में किया जा रहा है। प्रसूताओं को योजना का लाभ देने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने आदेश जारी किए हैं कि सबल योजना में पंजीकृत ऐसी सभी प्रसूता को लाभ दिया जाएगा, जिनके प्रसव 1 अप्रैल के बाद हुए हो। भले ही उनका योजना में पंजीयन प्रसव के बाद हो। मसलन अगर किसी प्रसूता का प्रसव 1 अप्रैल को हुआ और उसका पंजीयन 25 जुलाई को तो भी उसे योजना का लाभ दिया जाएगा।

दो चरण में मिलेगी 16 हजार की सहायता : प्रसूता को दो चरणों में 16 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है। पहली 4 हजार रु. की सहायता गर्भावस्था के दौरान निर्धारित अवधि में 5 जांचें किसी सरकारी स्वास्थ्य संस्था पर करने पर व दूसरी सहायता 12 हजार सरकारी संस्थागत प्रसव,जन्म का पंजीयन व नवजात शिशु के आवश्यक सभी टीकाकरण कराने के बाद दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

  • सबसे पहले आपके लिए https://sambal.mp.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है और आप आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा और आप आपके लिए राइट साइड में ऊपर पंजीयन हेतु आवेदन करे पर क्लिक कर देना है
संबल कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे
sambal yojana
  • अब अगर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको आपकी समग्र आइडी और परिवार की आइडी डालनी होगी और कैप्‍चा डाल कर आगे बड़े पर क्लिक करना है
  • अब आपकी समग्र ekyc पहले से है तो ठीक है अगर नहीं है तो सबसे पहले ekyc करे
संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • अब आपके सामने पंजीयन फॉर्म खुल जाएगा जिसमे आपके लिए जो भी जानकर पूछ रहा है सब डाला देना है और और इसके बाद आपसे कुछ शर्ते दी होंगी जिसके चेक बॉक्‍स पर टिक लगा देना है और इसके  बाद आपको आवेदन सुरक्षित  करें पर क्लिक कर देना है
  • जैसी ही आप आवेदन सुरक्षित  करें के ऑप्‍शन पर क्लिक करेंगे तो आवेदन पूर्ण का आपको मैसेज दिखाई देगा। जिसमे आपका आवेदन क्रमांक और जानकारी देखने को मिलेगी  इसका आपके लिए प्रिंट निकल लेना है
  • इस तरह से आप संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है और आपके लिए फॉर्म भरने में कोई प्रॉब्लम आ रहे है तो आप किसे भी ऑनलाइन की दुकान पर जा कर भी भर सकते है

संबल कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे – Sambal Card Status check

सम्बल कार्ड के लिए अपने आवेदन कर दिया है आप आपके लिए चेक करना है की आपके आवेदन की स्तिथि क्या पास हो गया या फिर रिजेक्ट हो गया किस कारण से हुये है ये सारी जानकारी आपके लिए डिटेल्स में मिल जाएगी

  • सबसे पहले आपके लिए https://sambal.mp.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा
संबल कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे
संबल कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे
  • अब होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति  पर  क्लिक कर देना है
  • अब आपके लिए समग्र आईडी डाल कर खाजे पर क्लिक कर देना है
  • आपके सम्बल कार्ड से संबधित सारी जानकारी आ जाएगी

संबल कार्ड डाउनलोड कैसे करे – sambal card download kaise kare

सम्बल कार्ड को अब आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है बिना किसी otp के इस स्टेप को देखा कर आप सम्बल कार्ड डाउनलोड कर सकते है

  • सबसे पहले आपके लिए सम्बल कार्ड डाउनलोड करने के लिए https://sambal.mp.gov.in/  वेबसाइट को ओपन करे
  • होम पेज पर आने के बाद आपको हितग्राही विबरण पर क्लिक कर देना है और अपनी समग्र आईडी डाल कर देखे पर क्लिक करे
  • आप आपके सामने आपके सम्बल कार्ड से संबधित सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी
  • जिसमे आपके लिए सम्बल कार्ड प्रिंट करे देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक कर देना है इस इमेज में भी देख सकते है
sambal yojana
sambal card download kaise kare

इस तरह से आप सम्बल कार्ड को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!