लाड़ली बहना आवास योजना के पैसे आना चालू पहली क़िस्त इन बहनो को मिलेगी – ladli behna awas yojana payment kab milegi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली बहना योजना के पैसे मिलना चालू | लाड़ली बहना योजना की पहली क़िस्त जारी | ladli behna awas yojana payment kab milegi

लाड़ली बहनो के लिए बहुत ही बड़ी खुसखबरी आ गयी है आप ने भी लाड़ली बहना योजना का फॉर्म भरा था तो आपके लिए बहुत ही बड़ा नया अपडेट आ गया है जिन भी लाड़ली बहनो ने लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म भरा था तो आपके लिए लाड़ली बहना आवास योजना के पैस अब बहुत ही जल्दी मिलने बाले है तो आइये डिटेल्स में जानते है की लाड़ली बहना आवास योजना के पैसे कब से मिलेगा

अब लाड़ली बहनाओं को आवास के लाभ का इंतजार

भाजपा के चुनावी संकल्प पत्र में लाड़ली बहना आवास योजना भी शामिल की गई थी। प्रदेश भर में योजना के तहत सितम्बर माह से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। जिले में योजना के तहत आवास से वचित लाखों महिलाओं ने आवेदन किया था। अब प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बन गई है। लेकिन लाडली बहना योजना को बजट के अभाव में हाल फिलहाल अटकी पड़ी हुई है। जिले की लाखों महिलाओं को इस योजना के लाभ का इंतजार है।

विभागीय जानकारी के मुताबिक जिले में 17 सितम्बर से 5 अक्टूबर के बीच आवेदन प्रक्रिया की गई थी। जिसमें 1 लाख 37 हजार 885 महिलाओं ने आवास योजना में पंजीयन कराया था। पंजीयन के बाद

कहां कितने हुए पंजीयन हुए थे

जिले में लाडली बहना योजना के तहत लाखों पंजीयन किये गए हैं, इसमें आहा में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

31884 सीहोर में 46042, इछावर में 18077, भेरूंदा 23922, बुधनी 17960, कुल 137885 पंजीयन हुए हैं। सबसे ज्यादा पंजीयन सीहोर क्षेत्र में हुए हैं।

दो लाख से अधिक परिवारों को इंतजार

देखा जाए तो प्रधानमंत्री आवास योजना 2016 में शुरू की गई थी, इस योजना के तहत आर्थिक जनगणना सूची में शामिल परिवारों को लाभ मिला था। 38366 परिवार वर्ष 2020 तक लाभानकित हुए है। इसके बाद दूसरे फेस में आवास प्लस के तहत 71 हजार परिवारों को चिन्हत किया गया। इनमें से 13 हजार 139 परिवार लाभानवित दूर है। इस प्रकार कुल जिले भर में 50 हजार 189 लाभानवित हो चुके हैं। 3306 आवास प्रगतिस्त है। लाडली बहना योजना में पंजीयन और आवास प्लस में चिन्हत परिवारों की मिलाकर 2 लाख से ज्यादा परिवारों को अभी लाभ मिलना बाकी है।

मंहगाई बढ़ रही है पर राशि नहीं बड़ा रही

लगातार मंहगाई में बढ़ोत्तरी हो रही है. इस कारण से भवन निर्माण सामग्री पर भी असर पड़ा है। जबकि पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख 20 हजार रूपये हितग्राही को मिलते हैं, वहीं शहरो क्षेत्र में 2 लाख 50 हजार रूपये मिलते हैं। ग्रामीण हितग्राहियों का कहना है कि योजना शुरू हुई जबसे बही राशि प्रदान की जा रही है, जबकि तब से मंहगाई में काफो बढ़ोत्तरी हुई है। इसमें ईंट, रेत, गिटटी, सीमेंट सरिया के दाम बढ़े हैं तो वहीं कारीगर और श्रमिक की मजदूरी भी बढ़ गई है।

नए बजट का इंतजार है

जिन भी लाड़ली बहनो ने आवास योजना में फॉर्म भरा था उन बहनो के लिए योजना के तहत पंजीयन हुए हैं, नए बजट का इंतजार है, इसके बाद वैरीफिकेशन कराया जाएगा, पात्र हितग्राही को आवास का लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!