सभी कंपनी का फ्री रिचार्ज 239 बाला 28 दिन के लिए ऐसे करे घर बैठे-free recharge

free recharge

free recharge | भारत सरकार दे रही है 28 दिन का फ्री मोबाइल रिचार्ज | jio, airtel, vi, free recharge 

 वायरल मैसेज में लिखा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है.

free recharge messge fact check , free recharge kaise kare
free recharge

व्हाट्सअप पर आ रहा है मैसेज

डिजिटल बैंकिंग पिछले कुछ समय में काफी ज्यादा बढ़ गया है। जितना ज्यादा डिजिटल बैंकिंग को लोगों ने अपनाय है उतना ही लोग ऑनलाइन स्कैम का शिकार हुए हैं। कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिसमें यूजर्स के पैसे चुराए गए हैं और इससे एचडीएफसी और एसबीआई जैसे प्रमुख बैंकों के ग्राहक प्रभावित हुए थे। हाल ही में एक फेक WhatsApp मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि सरकार सभी यूजर्स को 239 रुपये का फ्री रिचार्ज दे रही है। अगर आपके पास भी यह मैसेज आया है तो आपके लिए ये पोस्ट जरूर पढ़े  है

free recharge offer

मोबाइल रिचार्ज को लेकर कंपनियां लगातार अलग-अलग ऑफर्स के साथ लोगों को लुभाती हैं. इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा होती है, कई बार तो कंपनी फ्री में डेटा और कॉलिंग के भी ऑफर लोगों को देती है. अब सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक दावा वायरल हो रहा है. जिसमें मुफ्त रिचार्ज की बात कही गई है. हालांकि इसमें किसी भी कंपनी का नाम नहीं है, बल्कि कहा जा रहा है कि भारत सरकार की तरफ से लोगों को मुफ्त रिचार्ज दिया जा रहा है.

फ्री रिचार्ज मैसेज का सच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की बात करें तो इसमें एक स्क्रीनशॉट अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जा रहा है. इस स्क्रीनशॉट में एक मैसेज लिखा है, जिसमें मुफ्त रिचार्ज की बात कही गई है. व्हॉट्सऐप पर वायरल हो रहे इस मैसेज में लिखा गया है- “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है, तो अभी नीचे दिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें. मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज किया है, आप भी अभी नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें.”

jio, airtel, vi, free recharge
free recharge

भूल कर भी क्लिक मत करना free recharge

अब इस वायरल दावे का सच आपको बताते हैं. दरअसल सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जाती है, जिसमें मुफ्त रिचार्ज मिलता हो. ये दावा पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी ने भी इसका फैक्ट चेक किया है. ये एक स्कैम है, अगर आपके पास भी इसी तरह का कोई मैसेज आया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. क्योंकि दिए गए लिंक पर अगर आप क्लिक करते हैं तो तुरंत आपका अकाउंट खाली हो सकता है. इसीलिए ऐसे मैसेज को फॉर्वर्ड करने से भी बचें और सामने वाले को भी इसकी जानकारी दें अपनी जानकारी जैसे के मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट आधार कार्ड नंबर या फिर कोई भी पर्सनल डाक्यूमेंट्स किसी के साथ शेयर न करे

अधिक जानकारी के लिए abp  की रिपोर्ट भी देख सकते है देखने के लिए यहाँ क्लिक करे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *